B.Tech के बाद इंटीरियर डिजाइन कोर्स में कैरियर

क्या आपने स्नातक किया है? क्या इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में आपकी रुचि है? यदि हां, तो यह लेख आपकी सहायता करने में सक्षम होगा। इस लेख में, मैं इंजीनियरिंग के छात्रों के बारे में चर्चा करूंगी , जो स्टूडेंट इंटीरियर डिजाइनिंग को गंभीरता से लेना चाहते हैं और इसे अपने व्यवसाय के रूप में बनाना चाहते हैं। इसके अलावा, मैं इंटीरियर डिज़ाइनिंग कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्रदान करूंगी , जो छात्र इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं। इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए इस क्षेत्र में सभी संभावनाएं और अवसर भी उपलब्ध हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग के बारे में परिचय देने से पहले, कृपया अपने आप से सवाल पूछिए

इंटीरियर डिजाइनिंग क्यों चुनें?

इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद, आप इंटीरियर डिजाइनिंग को गंभीरता से क्यों लेना चाहते हैं? मुझे पता है, जवाब बहुत से हो सकते है लेकिन सच्चाई यह है कि बहुत से लोग इंजीनियरिंग और कैरियर के दबाव में आ रहे हैं और कुछ माता पिता के दबाव में । उस स्थिति में, आपकी रूचि या जुनून कुछ और हो सकता है यदि यह इंटीरियर डिजाइनिंग है, तो, आप सही जगह पर आये हैं। यहां मैं आपको समझाऊंगी कि यह आपके लिए कितना अच्छा है।

यहां हम कुछ स्नातकों के बारे में बात कर रहे हैं, जो रचनात्मक हैं और जिनका इंटीरियर डिजाइनिंग के प्रति झुकाव है। मैं आपको स्पष्ट बता दूँ , इंटीरियर डिज़ाइन ऐसा क्षेत्र है जहां कोई वास्तव में रचनात्मक हो सकता है, जहां इंटीरियर डिज़ाइन काम के जरिए उसे अपनी रचनात्मकता व्यक्त करनी होगी।

स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद, एक इंजीनियरिंग छात्र के पास उनके हाथों में काफी समय है। रचनात्मकता के अलावा, इंटीरियर डिज़ाइन में बहुत अधिक गुंजाइश है जो इस क्षेत्र के लिए कई इंजीनियरिंग स्नातकों को आकर्षित करती है।

इंजीनियरिंग को इंटीरियर डिजाइनिंग में बदलने से पहले, कृपया अपने आप को दो बार विचार करें कुछ योग्यता परीक्षण और स्व मूल्यांकन सत्रों के द्वारा स्वयं की जाँच करें। यह आकलन आपको उत्तर ढूंढने में मदद करेगा कि आपको यह करना चाहिए या नहीं।

इस परीक्षा सत्र से आपको यह जानने में मदद मिलती है कि इस फील्ड में प्रवेश करने से पहले, आपको इस क्षेत्र में सफल होने के लिए ‘जो कुछ भी चाहिए वो है’ या नहीं। स्व मूल्यांकन परीक्षा का एक अच्छा परिणाम मिलने के बाद, आप नीचे दिए गए इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रमों में से किसी भी का अनुसरण कर सकते हैं। यदि आप कुछ गंभीर डिजाइन कौशल का अनुसरण करने के लिए उत्सुक हैं, तो प्रासंगिक डिग्री पाठ्यक्रम का अनुसरण करने पर विचार करें।

तो, मुझे इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए एक अच्छा और मूल्यवान पाठ्यक्रम सूचीबद्ध करने दें।

कोर्स का विस्तार: –

जो भी इंजीनियरिंग शाखा में आप स्नातक स्तर की पढ़ाई में हैं, आप डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट स्तर इंटीरियर डिजाइन पाठ्यक्रमों का अनुसरण करने के लिए योग्य हैं।

कुछ बुनियादी पाठ्यक्रम यहां हैं-

B.Des. (डिजाइन की बैचलर) इंटीरियर डिजाइन (4 साल लंबा कोर्स)

B.A इंटीरियर डिजाइन (3 साल लंबा कोर्स)

B.sc इंटीरियर डिजाइन (3 साल लंबा कोर्स)

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर एंड इंटीरियर डिज़ाईन (5 साल लंबा कोर्स और इस कोर्स को सीईपीटी विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया जाता है)

इंटीरियर डिजाइन में डिप्लोमा (1-3 साल लंबा पाठ्यक्रम)

आर्किटेक्चर और इंटीरियर डिजाइन में डिप्लोमा (1-3 साल लंबा पाठ्यक्रम)

इंटीरियर डिजाइन में प्रमाणपत्र (6-12 महीने का कोर्स)

इंटीरियर डिजाइन और सजावट में प्रमाणपत्र (6-12 महीने का कोर्स)

नोट: मैंने उपरोक्त सूची में सभी पेशेवर इंटीरियर डिजाइन कार्यक्रमों का उल्लेख नहीं किया है। यदि आप एक विस्तृत सूची चाहते हैं, तो इसे http://colleges.net/index-colleges.php पर देखें। यहां आप सभी कॉलेज सूची और पाठ्यक्रम विवरण देखेंगे।

इंटीरियर डिज़ाईन में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद, आप मास्टर डिग्री कोर्स, पीजी डिप्लोमा कोर्स और इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र से संबंधित पीजी सर्टिफिकेट कोर्स जैसे उन्नत कार्यक्रम भी अपना सकते हैं। ऐसे पेशेवर कार्यक्रमों का अनुसरण करने का प्लस पॉइंट यह है कि यह इस क्षेत्र से संबंधित उन्नत ज्ञान और कौशल प्राप्त करने में सहायता करता है।

यह इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए बहुत उपयोगी लेख है इस कार्यक्रम में वर्तमान समय में अच्छी कैरियर की संभावनाएं हैं I नीचे दिए गए अनुभाग में इस लेख के बारे में अपने विचार और राय साझा करें

About

View all posts by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *