आप भारत में एयर हॉस्टेस  ट्रेनिंग इंस्टीट्यूशंस कैसे खोज सकते हैं?

इस अनुच्छेद में, मैं सुझावों के बारे में प्रकाशित करूंगी , जो 12 वीं पास के छात्रों को भारत में एक अच्छा एयर होस्टेस प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यहां, मैं संस्थानों का सुझाव नहीं दे रही  हूं लेकिन मैं स्पष्ट रूप से कहती  हूं कि मैं सही प्रतिक्रिया देने में सक्षम हूँ । यही कारण है कि, मैं कुछ ऐसे सुझावों के साथ आ रही हूं जो आपको भारत में एयर होस्टेस प्रशिक्षण संस्थानों की खोज करने में मदद कर सकते हैं।

टिप्स: –

केवल प्रमाणित संस्थानों का चयन करें

एयर होस्टेस ट्रेनिंग एक पेशेवर कोर्स है इसलिए, यदि आप इस कोर्स को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि वे उपयुक्त अधिकारियों द्वारा स्वीकृत और मान्यता प्राप्त हैं।

प्लेसमेंट रिकॉर्ड की जांच

प्लेसमेंट रिकॉर्ड एक अतिरिक्त लाभ है क्योंकि यह आपको एक अच्छी नौकरी के लिए सुरक्षित करेगा। उन संस्थानों का चयन करें, जिनमें अच्छे प्लेसमेंट रिकॉर्ड हैं। कभी भी विज्ञापनों और ब्रोशर में प्रकाशित प्लेसमेंट आकड़ो पर विश्वास न करें। संस्थान में पहले से ही अध्ययन करने वाले छात्रों से परामर्श करें  और प्लेसमेंट प्रवृत्तियों के बारे में पूछताछ करें।

साधकों की गुणवत्ता

एक संस्थान का चयन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि संस्थान के प्रशिक्षक इस क्षेत्र के बारे में जानकार हैं और पहले इस क्षेत्र में काम करते हैं। आपके कौशल और कामकाज संस्थान के प्रशिक्षक पर निर्भर करता है।

प्रशिक्षण सत्र पर प्रायोगिक  फ़्लाइट या कैबिइन सिमुलेशन

उड़ान सिमुलेशन सबसे महत्वपूर्ण है यह पाठ्यक्रम एक सैद्धांतिक चीज़ पर आधारित नहीं है। एयर होस्टेस ट्रेनिंग को प्रशिक्षण, फील्ड ट्रिप और सिमुलेशन प्रशिक्षण पर क्रियाशील होना  चाहिए। प्रशिक्षण अवधि में, कई अच्छे संस्थान हवाई अड्डों के दौरे का आयोजन करते हैं, ताकि छात्रों को अपने काम के माहौल के बारे में अधिक जानकारी मिल सके।

मुझे आशा है कि इन चार सुझावों से आपको भारत में एक अच्छा एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यदि आपके  कोई प्रश्न या संदेह है तो  आप अनुभाग के नीचे पोस्ट करे।

धन्यवाद

About

View all posts by

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *